Friday, January 10, 2014

अरे बाप रे! तीन बच्‍चे हुए, लग गया 6करोड़ का जुर्माना

6 crore penalty of film director
चीन के एक चर्चित फ़िल्म निर्देशक झांग यीमोऊ पर चीन की एक बच्चा नीति का उल्लंघन करने के आरोप में दस लाख अमरीकी डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।

चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक झांग के पास यह जुर्माना चुकाने के लिए महीने भर का वक़्त है। उन्होंने अदालत को बताया था कि वे तीन बच्चों के पिता हैं।

झांग को साल 2008 में हुए बीजिंग ओलंपिक के उद्घाटन समारोह का निर्देशन करने के लिए जाना जाता है। दिसंबर में उन्होंने चीन की इस बेहद सख़्त नीति का उल्लंघन करने के लिए माफ़ी भी माँगी थी।

सख़्त नीति
चीन ने 1970 के दशक में जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए एक बच्चा नीति लागू की थी। इस नीति में हाल ही में छूट दी गई है।

इस नीति के तहत शहरी आबादी को सिर्फ़ एक ही बच्चा पैदा करने का अधिकार था जबकि गाँवों में पहली संतान बेटी होने पर दो बच्चे पैदा करने की छूट थी।

पिछले साल चीन ने एक बच्चा नीति में राहत देने की बात कही थी। अब वे परिवार दो बच्चे पैदा कर सकेंगे जिनमें दोनों में से कोई एक परिजन स्वयं इकलौती संतान हो।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक जियांगसु प्रांत के वुक्शी शहर के बिन्हू ज़िले के परिवार नियोजन विभाग ने झांग से 'सामाजिक रखरखाव शुल्क' के नाम पर यह जुर्माना माँगा है।

बिन्हू प्रशासन के मुताबिक यह जुर्माना बच्चों के पैदा होने के वक़्त झाँग और उनकी पत्नी चेन टिंग की आमदनी के आधार पर तय किया गया है।

61 वर्षीय झाँग की फिल्मे कामयाब रही हैं। उन्होंने 'हीरो', 'द हाऊस ऑफ फ़्लाइंग डैगर्स' और 'द फ़्लावर्स ऑफ वार' जैसी फ़िल्मों का निर्देशन किया है।

झांग की पत्नी ने उनके अन्य महिलाओं से बच्चे पैदा करने के आरोपों को नकारा है।

No comments:

Post a Comment