Friday, January 10, 2014

यह कमेटी चुनेगी कांग्रेस के लिए लोकसभा उम्मीदवार

congress names screening committees for selection of LS candidates
आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उम्मीदवारों के चयन के लिए स्क्रीनिंग कमेटियों की घोषणा कर दी है।

कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने बताया कि 2014 के आम चुनावों के लिए स्क्रीनिंग कमेटियों को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंजूरी दे दी है।

सूत्रों ने बताया कि 17 जनवरी को होने वाली कांग्रेस की बैठक के बाद ये समितियां अपना काम करना शुरू कर देंगी। 17 जनवरी को कांग्रेस राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर सकती है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी चाहते हैं कि लोकसभा चुनावों से पहले समय रहते ही उम्मीदवारों की घोषणा कर देनी चाहिए ताकि उन्हें तैयारियों के लिए उचित समय मिल जाए।

इसलिए माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक 150 से 200 उम्मीदवारों की सूची सामने आ सकती है। लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं और इस तरह से उम्मीदवारों को तैयारियों के लिए तीन महीने का समय मिल जाएगा।

द्विवेदी ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिवों को सभी राज्यों की स्क्रीनिंग कमेटियों का सदस्य बनाया गया है। जबकि प्रदेश अध्यक्ष और कांग्रेस विधायक दल के नेता इसके सदस्य होंगे।

पार्टी के फैसलों में पारदर्शिता को बढ़ाने के उद्देश्य से राहुल गांधी की पहल पर इस तरह की स्क्रीनिंग कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है। विवाद के बाद रेल मंत्री के पद से इस्तीफा देने वाले पवन कुमार बंसल को पार्टी में फिर बड़ी भूमिका दी गई है।

उन्हें गुजरात, राजस्थान समेत दादर नागर हवेली व दमन एवं दीव जैसे राज्यों का इंचार्ज बनाया गया है। राहुल के करीबी जितेंद्र सिंह को उत्तर प्रदेश की स्क्रीनिंग कमेटी का इंचार्ज बनाया गया है जबकि गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और अंडमान निकोबार पैनल की अध्यक्षता करेंगे।

कांग्रेस सांसद व प्रवक्ता पीसी चाको दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब के पैनल की अध्यक्षता करेंगे। भुवनेश्वर कालिता हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व जम्मू कश्मीर के चेयरमैन होंगे जबकि वी नारायणसामी अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा के अध्यक्ष होंगे।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षता मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे और व्यालार रवि आंध्र प्रदेश, गोवा और कर्नाटक पैनल के चेयरमैन होंगे।

गुलाम नबी आजाद के हाथों में केरल, लक्षद्वीप, पुडुचेरी और तमिलनाडु की बागडोर होगी जबकि आस्कर फर्नांडीज को ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड के पैनल का अध्यक्ष बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment