Wednesday, January 8, 2014

गुरु पर्व पर दशम गुरु के जन्म स्थान में चली तलवारें

SGPC forms team to probe clash at Patna Sahib gurdwara
सिखों के दसवें गुरु श्री गोबिंद सिंह जी के जन्म उत्सव के मौके पर उनके जन्म स्थान पटना में ही गुरुद्वारे में सिख धड़े आपस में भिड़ गए।

इस दौरान दोनों ओर से जमकर तलवारें चलीं, जिसमें पटना साहिब के जत्थेदार सहित अनेक लोग घायल हो गए हैं।

गुरु पर्व के मौके पर हुई इस शर्मनाक घटना की निंदा करते हुए श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह के आग्रह पर एसजीपीसी ने पूरे मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन कर दिया है।

तस्वीरों में, गुरुद्वारे पहुंचे सीएम केजरीवाल

ओल्ड पटना स्थित श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के जन्म स्थान तख्त हरमिंदर साहिब में दो गुटों के बीच मंगलवार सुबह उस समय झड़प हुई जब भारी संख्या में श्रद्धालु भी गुरु साहिबान के 347वें जन्म उत्सव के मौके पर गुरुद्वारे पहुंचे हुए थे।

पुलिस के अनुसार, झगड़ा उस समय शुरु हुआ जब एक 'बाहरी' व्यक्ति को गुरुद्वारे में एडिशनल चीफ ग्रंथी नियुक्त करने की घोषणा की गई।

डीएसपी राजेश कुमार ने बताया, 'बाहरी व्यक्ति प्रताप सिंह को एडिशनल चीफ ग्रंथी नियुक्त किए जाने पर दो गुट तलवारें लेकर आपस में भिड़ गए। इस दौरान तलवार लगने से तीन लोग घायल हो गए।'

तीनों घायलों में से दो की पहचान जत्थेदार इकबाल सिंह और उनके बेटे प्रकाश सिंह के रूप में हुई है। एसएसपी मनु महाराज भी दोनों गुटों में शांति स्थापित करने के लिए मौके पर पहुंच गए।

अमृतसर में श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह ने पटना साहिब गुरुद्वारे में हुए खूनी संघर्ष की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि पूरे मामले की जांच गठित पांच सदस्यीय कमेटी करेगी।

उन्होंने बताया कि उनके आग्रह पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह मक्कड़ ने पांच सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है। मामले की जांच सुखदेव सिंह भौर करेंगे।

जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह ने कहा कि खालसा पंथ में छिपी कुछ लोग सिख संस्थाओं को नुकसान पहुंचाना चाहती हैं। ऐसे तत्वों की पहचान करके उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment