Wednesday, January 8, 2014

एंटी करप्शन ब्यूरो ने कसी कमर, भ्रष्टों पर चलेगा डंडा

Acb ready to sue corrupt people
दिल्ली सरकार के भ्रष्टाचार मुक्त वादे को पूरा करने के लिए अब भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने कमर कस ली है।

शाखा की ओर से जहां स्टाफ को पूरा करने की कवायद शुरू हो गई है, वहीं शिकायतों पर तुरंत रेड डालने के लिए टीमों की संख्या भी बढ़ाने जा रही है। फिलहाल इस काम के लिए एसीबी के पास दो टीमें हैं।

सरकार बनने के बाद ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भ्रष्टाचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का वादा किया था।

इसे पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री ने खुद इसकी निगरानी करने के साथ गत दिनों अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी। यही नहीं नए सिरे से कार्रवाई कैसे करें, इस संबंध में एसीबी में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को ब्रीफ भी किया जा रहा है।

शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी करने के बाद उनके पास शिकायतें बढ़ने की संभावना है। इसे देखते हुए एसीबी ने अपना पहला कदम स्टाफ बढ़ाने के लिए उठाया है।

दिल्ली पुलिस ने एसीबी को एक एसीपी और आठ इंस्पेक्टर दे दिए हैं। ये जल्द ही एसीबी को ज्वाइन कर लेंगे। आने वाले कुछ दिनों में एसीबी को और स्टाफ मिल जाएगा।

शाखा के मुताबिक सूचनाओं व शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई हो सके, इसके लिए रेड डालने वाली टीमों की संख्या दो से छह की जाएगी। साथ ही आई विटनेस के तौर पर गवाहों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

बीते कुछ दिनों से शाखा में शिकायतें बढ़ी हैं, लेकिन इनमें भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतें कम� हैं। ऐसी शिकायतें ज्यादा है, जिनमें लोगों का विभागों में किसी कारणवश काम नहीं हो पा रहा है।

No comments:

Post a Comment