Wednesday, January 8, 2014

बाघिन ने युवती को बनाया अपना चौथा शिकार

Tigress attack on teenage girl in muradabad

खास-खास

कब-कब मारा बाघिन ने
  • 26-12-13 बहजोई के हसनपुर खुर्द में अज्ञात युवक को मारा
  • 29-12-13 संभल जिले के मिठनपुर मौजा गांव में विजय सिंह को खाया
  • 5-12-14 चंगेरी गांव में राजीव विश्नोई को मार डाला
  • 7-12-14 गांव मल्लीवाला में किशोरी को मार डाला
आदमखोर बाघिन ने फिर हमला कर लोगों की दहशत बढ़ा दी है।

वन विभाग पदचिह्नों को देखते हुए बाघिन तक पहुंचने की कोशिश कर ही रहा था, तभी मंगलवार दोपहर करीब एक-डेढ़ किलोमीटर दूर नरभक्षी ने एक 14 साल की किशोरी को शिकार बना लिया।

वह अपनी मां और बहनों के साथ खेत पर गई थी। वह खेत से गन्ना तोड़ रही थी तभी बाघिन ने हमला बोला और उसे खींचकर खेत में ले गई। चीख सुनकर लोग दौड़े तो बाघिन लाश छोड़कर भाग गई।

यह खतरनाक बाघिन पिछले 13 दिनों में चार लोगों को अपना शिकार बना चुकी है। वन विभाग तभी से इस बाघिन को पकड़ने के लिए अभियान चला रहा है। किशोरी कक्षा सात की छात्रा थी।

मुरादाबाद से करीब 40 किलोमीटर और कांठ से 12 किलोमीटर दूर है मल्लीवाला गांव (चैंदरी अकबरपुर)। यहां किसान मदन सिंह सैनी परिवार के साथ रहते हैं।

मंगलवार की दोपहर मदन सिंह की पत्नी चमन अपनी बेटियों सावित्री (16), शोभा (14), पुष्पा (12) और नीलम (8) को लेकर खेत पर गई थी। चमन बरसीन काट रही थी जबकि चारों बहनें खेत में बैठी थीं।

इसी दौरान शोभा पास के खेत में गन्ना तोड़ने चली गई। सावित्री भी पीछे पीछे चल पड़ी। तभी गन्ने के खेत में घात लगाए बैठी बाघिन ने शोभा पर हमला कर दिया और खींचकर खेत में ले गई।

खेत के बाहर खड़ी सवित्री ने शोर मचाया तो मां चमन समेत आसपास खेतों में काम कर रहे लोग हल्ला मचाते हुए खेत में घुसे तो बाघिन शोभा को छोड़कर भाग गई। सिर में गहरी चोट से शोभा की मौत हो गई थी।

डेढ़ किमी पीछे रह गई सर्च आपरेशन टीम
बाघिन ने मंगलवार को जिस स्थान पर किशोरी को शिकार बनाया उससे करीब एक से डेढ़ किलोमीटर पीछे वन विभाग की टीम का सर्च आपरेशन चल रहा था।

पिछले 10 दिनों से यह आपरेशन चल रहा है, लेकिन टीमें कुछ नहीं कर सकीं। आदमखोर बाघिन संभल के दो युवकों और मुरादाबाद के एक युवक और एक किशोरी को अपना शिकार बना चुकी है।

बहराइच में बालक को तेंदुए ने मार डाला

कतर्नियाघाट के आनंद नगर बड़खड़िया गांव निवासी एक बालक को मंगलवार दोपहर तेंदुए ने मार डाला। घटना तब हुई जब बालक अपने भाई के साथ मवेशियों को चराने जंगल से सटे खेत में गया था।

कतर्नियाघाट सेंक्च्युरी के कतर्नियाघाट रेंज अंतर्गत आनंद नगर बड़खड़िया निवासी जयराम के पुत्र दीपक कुमार (12) और रामानंद (15) मवेशियों को चराने के लिए मंगलवार दोपहर 3:30 बजे दिन में मौरहवा जंगल से सटे खेत गए थे।

दीपक से मवेशियों पर नजर रखने की बात कहकर रामानंद सूखी लकड़ियां इकट्ठा करने कुछ दूर निकल गया। थोड़ी देर बाद मवेशियों को लेकर दीपक जब खेत की ओर लौट रहा था तभी पीछे से तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया।

दीपक की चीख-पुकार सुनकर रामानंद दौड़ा लेकिन तब तक तेंदुआ दीपक को दबोचकर जंगल में खींचकर ले गया। शाम करीब 4:30 बजे के आसपास दीपक का शव झाड़ियों में मिला।

उसके गले और कंधे पर तेंदुए के दांत के निशान थे। इस घटना से दो घंटे पहले तेंदुए ने चरागाह में गांव के ही सुरेंद्र कुमार के बकरे को निवाला बनाया था।

No comments:

Post a Comment