Wednesday, January 8, 2014

दंगा पीड़‌ित को बसाने के ल‌िए ग्रामीणों की अनूठी पहल

A initiative ?for muzaffarnagar riot victim
क्षेत्रीय जाटों और मुसलमानों में सौहार्द पैदा करने के लिए मंगलवार को स्थानीय नेताओं की मौजूदगी में गांव करौंदा महाजन में लोई और फुगाना के दोनों समुदायों के ग्रामीणों की पंचायत हुई।

पंचायत में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि फुगाना के मुसलमान भाइयों को गांव में लाकर बसाने का प्रयास किया जाएगा। दूसरी ओर मुस्लिम नेताओं ने आश्वासन दिया कि बेकसूर लोगों की फर्जी नामजदगी से नाम निकलवाए जाएंगे।

क्षेत्र में हुए दंगे के बाद से जाट और मुसलमानों के बीच की खाई को पाटने के लिए एसडीएम मुनीश कुमार शर्मा ने भी एक माह पूर्व तहसील में लोई और फुगाना के ग्रामीणों की पंचायत बुलाकर सौहार्द कायम करने का प्रयास किया था।

भाजपा नेता रामकुमार सहरावत ने भी अक्तूबर में ग्राम करौंदा महाजन में दोनों समुदायों के ग्रामीणों की पंचायत कर सौहार्द बनाने की पहल की थी। क्षेत्र में सौहार्द पैदा करने के लिए मंत्री वीरेंद्र सिंह भी काफी प्रयासरत रहे।

सहरावत ने कहा कि बेकसूर लोगों की नामजदगी के कारण माहौल को सुधारने में पूरी तरह सफलता नहीं मिल पा रही है। इस कार्य के लिए हिंदू और मुसलमान दोनों समुदायों के लोगों को पहल करनी पडे़गी।

पंचायत के बीच पहुंचे मंत्री वीरेंद्र सिंह ने कहा कि दोनों समुदायों के लोगों का सच्चाई पर आना पडे़गा। तभी पूरी तरह से सौहार्द कायम होगा।

भारतीय किसान मजदूर मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुलाम मोहम्मद जौला ने कहा कि हिंदू भाइयों को उनके गांवों में रहने वाले मुसलमान भाइयों को अपना छोटा भाई मानना चाहिए। यह कदम दोनों समुदायों के बीच शांति की पहल करेगा।

No comments:

Post a Comment