Thursday, January 2, 2014

क्‍या वापस होंगे गैस सिलेंडर के बढ़े दाम?

central government to withdraw the increased price of gas cylinders?
बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई 220 रूपए की भारी बढ़ोतरी पर केंद्र सरकार के एक मंत्री ने कहा है कि केंद्र सरकार को फिर से इस पर फैसला करना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री व्यालर रवि ने गुरुवार को कहा कि गैर सब्सिडी वाली एलपीजी गैस के दाम में हुई बढ़ोतरी के फैसले पर फिर से विचार होना चाहिए।

गौरतलब है कि पूरे देश में बिना सब्सि‌डी वाले सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आम आदमी पर फिर से महंगाई का बम फूटने वाला है।

नए साल के पहले दिन ही तेल कंपनियों ने रसोई गैस के दाम में इजाफा कर आम आदमी को महंगाई का पहला डोज दे दिया है।

नए निर्णय के मुताबिक नौ सिलेंडर से अधिक रसोई गैस खपत करने वाले उपभोक्ताओं को अगले प्रत्येक सिलेंडर के लिए 220 रुपये अधिक रकम का भुगतान करना होगा।

इससे दिल्ली में गैर रियायती एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1021 रुपये से बढ़कर 1241 रुपये हो गई है। वहीं 19 किलो भार वाले प्रति कमर्शियल सिलेंडर के लिए 350 रुपये और ऑटो गैस के लिए 10.71 रुपये प्रति किग्रा अधिक भुगतान करना होगा।

कीमतों में इजाफे के बाद दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2013.50 रुपये और ऑटो गैस के दाम 60.39 रुपये प्रति किग्रा हो गए हैं।

तेल कंपनियों का कहना है कि पिछले माह डॉलर की तुलना में रुपये की कमजोरी और अंतरराष्ट्रीय कीमतों को देखते हुए कीमत बढ़ाने का निर्णय लेना पड़ा है।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने कीमतों में इजाफे से पल्ला झाड़ते हुए कहा है कि सरकार केवल सब्सिडी युक्त रसोई गैस कीमतों की समीक्षा समय-समय पर करती है। गैर रियायती एलपीजी कीमत पूरी तरह से बाजार के हवाले है।

No comments:

Post a Comment