Tuesday, January 7, 2014

दिल्ली में नवजात का शव कूड़े में फेंका, भड़के केजरी

dead infant body thrown in garbage vehicle
दिल्ली में सोमवार सुबह एक निजी अस्पताल का अमानवीय चेहरा देखने को मिला। एक व्यवसायी ने जनकपुरी स्थित चाननदेवी अस्पताल पर आरोप लगाया है कि अस्पताल कर्मी ने नवजात बच्ची के शव को बॉयोलॉजिकल वेस्ट व्हीकल में डाल दिया।

यह वाहन अस्पताल के कूडे़ को लेकर जाता है। परिजनों के वहां पहुंचने पर इस घटना का खुलासा हुआ। उसके बाद परिजनों ने अस्पताल में जमकर हंगामा किया।

जनकपुरी थाना पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर बॉयोलॉजिकल वेस्ट व्हीकल पर काम करने वाले दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

पुलिस के अनुसार जनकपुरी सी ब्लॉक में रहने वाले राजेश वर्मा की पत्नी ने रविवार दोपहर जनकपुरी स्थित खन्ना नर्सिंग होम में एक बच्ची को जन्म दिया। लेकिन देर शाम बच्ची की तबियत बिगड़ने लगी। परिवार वाले बच्ची को लेकर चानन देवी अस्पताल पहुंचे।

पढ़ें, वोट देने के कारण हिंदुओं पर हमला, आगजनी


डॉक्टरों ने बच्ची के सिर से अंदरूनी खून का रिसाव होने की बात कह कर इलाज शुरू किया, लेकिन देर रात ढाई बजे डॉक्टरों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया।

बच्ची के पिता राजेश ने बताया कि डॉक्टरों ने बच्ची के शव को ले जाने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने रात में बच्ची के शव को मोर्चरी में रखने का आग्रह किया। इसके एवज में अस्पताल प्रशासन को डेढ़ हजार रुपये भी दिए।

सुबह जब परिवार वाले मोर्चरी में बच्ची का शव लेने के लिए पहुंचे तो शव वहां से गायब था। हंगामा करने के बाद मोर्चरी स्टाफ ने बॉयोलॉजिकल वेस्ट व्हीकल से बच्ची के शव को बाहर निकाल कर परिजनों को सौंपा।

बच्ची का शव कूड़े के वाहन में फेंके जाने पर परिवार वालों ने जमकर हंगामा शुरू कर दिया।

कटे हुए पैर की जगह बच्ची के शव को ट्रक में फेंका
पुलिस की जांच में पता चला कि मोर्चरी में बच्ची के शव के साथ एक कटा हुआ पैर भी रखा था। बॉयोलॉजिकल वेस्ट व्हीकल के आने के बाद मोर्चरी स्टाफ ने उन लोगों को पैर को ले जाने के लिए कहा, लेकिन गाड़ी में मौजूद कर्मियों ने पैर की जगह बच्ची का शव उठाकर वाहन में डाल लिया।

दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग
बच्ची के पिता राजेश का कहना है कि यह घटना अस्पताल प्रशासन की गलती या फिर वाहन में मौजूद कर्मियों की वजह से हुई है, इसका खुलासा जांच रिपोर्ट में होगा। लेकिन राजेश ने मांग की है कि बच्ची के शव के साथ अमानवीय व्यवहार करने वाले दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

दोषी के खिलाफ होगी कार्रवाई: मुख्यमंत्री
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चाननदेवी अस्पताल में हुई घटना को अफसोस जनक बताया। उन्होंने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि लापरवाही बरतने वाले निजी या सरकारी अस्पताल हो, दोनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment