Saturday, January 11, 2014

इस पैमाने पर कांग्रेस देगी उम्मीदवारों को टिकट

Early declaration of Cong nominees under new process says Rahul
अप्रैल और मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से काफी पहले उम्मीदवारों के चयन की कसरत को कांग्रेस ने आगे बढ़ाने का फैसला कर लिया है।

चुनाव के लिए स्क्रीनिंग कमेटी गठित करने के एक दिन बाद ही कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सभी कमेटियों के अध्यक्षों की बैठक कर स्पष्ट कह दिया कि वह इस बार जल्द से जल्द उम्मीदवारों की सूची चाहते हैं।

पढ़ें, यह कमेटी चुनेगी कांग्रेस के लिए लोकसभा उम्मीदवार

कमेटी के अध्यक्षों को एक तय समय सीमा के भीतर उम्मीदवार चयन करने के लिए कहा जा सकता है। वहीं उम्मीदवार चयन के मानदंडों को लेकर भी बात चल रही है।

लोकसभा चुनाव में एक लाख से कम पर वोट पाने वाले, दो बार लगातार हारने वाले और संसदीय क्षेत्र की ज्यादातर विधानसभा सीट गंवा कर साख खोने वाले लोगों को टिकट नहीं देने की बात कही जा सकती है।

पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि एक महीने में 150 से 200 उम्मीदवार घोषित को सकते हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने पार्टी की आंतरिक प्रणाली में बदलाव करते हुए कहा कि इस बार टिकट बंटवारे को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी नए तरीके से निर्णय लेगी। तय सीमा में उम्मीदवारों का चयन होगा और एक प्रणाली के तहत लोगों की आवाज को पार्टी में शामिल किया जाएगा।

शुक्रवार को कांग्रेस मुख्यालय में हुई बैठक में राहुल ने कहा कि कांग्रेस में ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतनी जल्दी ये प्रक्रिया शुरू हो रही है। अभी तक चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद ही इस प्रक्रिया की शुरुआत होती थी।

राहुल विधानसभा चुनाव के दौरान भी ऐसा करना चाहते थे। मगर उम्मीदवारों ने नाम जल्द ऐलान करने में वह विफल रहे थे।

दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब के स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष पीसी चाको ने कहा कि उम्मीदवारों के चयन की आखिर तारीख का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष करेंगी। राहुल ने इस संबंध में मसौदा कांग्रेस अध्यक्ष के पास भेजा है।

No comments:

Post a Comment