Thursday, January 9, 2014

29,334 शिक्षकों की होगी भर्ती, यहां देखें तारीख

counselling start in basic shiksha parishad
बेसिक शिक्षा परिषद के जूनियर हाईस्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षकों की भर्ती के लिए 10 फरवरी को मेरिट जारी करते हुए 12 से 21 फरवरी तक काउंसलिंग की जाएगी।

इसके बाद चयनितों की सूची का अनुमोदन 25 फरवरी को जिला चयन समिति से कराया जाएगा। यह प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट में दाखिल विशेष अनुज्ञा याचिका (एसएलपी) पर निर्णय के अधीन होगा।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। विशेष आरक्षित वर्ग के पांच गुना और अन्य वर्ग में तीन गुना अधिक आवेदकों को शामिल करते हुए मेरिट सूची जारी की जाएगी।

जूनियर हाईस्कूल में गणित के 14,667 और विज्ञान के 14,667 शिक्षक पद पर भर्ती के लिए 30 अगस्त से 10 अक्तूबर 2013 तक आवेदन लिए गए थे।

इन पदों पर भर्ती के लिए 3.80 लाख आवेदन आए। भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए कार्यक्रम जारी होता, इससे पहले हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश अध्यापक सेवा नियमावली में किए गए भर्ती के प्रावधान पर रोक लगा दी।

इसके चलते काउंसलिंग कार्यक्रम जारी नहीं किया जा सका। राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल किया है। इस पर इसी माह के दूसरे हफ्ते में निर्णय आने की संभावना है।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने इसे देखते हुए काउंसलिंग कार्यक्रम जारी कर दिया है। उन्होंने कहा है कि काउंसलिंग प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आधार पर ही शुरू की जाएगी।

नेशनल इनफारमेटिक सिस्टम (एनआईसी) से मिले डाटा को जिलेवार भेजा जा रहा है। जिले में गणित-विज्ञान शिक्षकों के रिक्त पदों के आधार पर आरक्षण का पालन करते हुए वरिष्ठता सूची तैयार कराते हुए इसका प्रकाशन कराया जाएगा।

मेरिट में शामिल होने मात्र से ही कोई आवेदक शिक्षक बनने का दावा नहीं कर सकेगा।

No comments:

Post a Comment