Thursday, January 30, 2014

उत्तराखंड के सीएम ने दिया इस्तीफा!

uttarakhand cm vijay bahuguna resign
उत्तराखंड की मीडिया चल रही खबरों के मुताबिक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

पढ़ें, पीएम की 'शरण' में उत्तराखंड के सीएम

हालांकि आधिकारिक रूप से इस खबर की अब तक पुष्टि नहीं हुई है। ले‌किन कुछ निजी चैनलों की मानें तो कांग्रेस के सूत्रों ने इस खबर की पुष्टि की है। उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से लगातार नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें चल रही थीं।

पढ़ें, उत्तराखंड को 14 साल में मिले 7 मुख्यमंत्री

बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में वरिष्ठ नेताओं के साथ हुई मीटिंग के बाद से ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा की विदाई तय हो गई थी।

पर्यवेक्षक आएंगे दून
इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे और स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद को जल्द ही पर्यवेक्षक के तौर पर देहरादून भेजने की बात आ रही थी। आजाद के नाम पर चूंकि हरीश रावत खेमे को आपत्ति है, ऐसे में पर्यवेक्षक के तौर पर पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी का नाम भी सामने आ रहा है।

सोनिया गांधी के साथ प्रदेश प्रभारी और महासचिव अंबिका सोनी, गुलाम नबी आजाद, जनार्दन द्विवेदी, अहमद पटेल ने बैठक कर उत्तराखंड की राजनीतिक उठापटक पर गंभीर मंत्रणा की थी।

पढ़ें, राहुल की चली तो इंदिरा बनेंगी सीएम

मुख्यमंत्री के साथ राजनीतिक और सामाजिक समीकरण के लिहाज से प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष भी बदला जाएगा। उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन से जुड़े सवाल पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी माना था कि इस मुद्दे पर हाईकमान के यहां बैठक हुई है।

बहरहाल, मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हरीश रावत सबसे आगे माने जा रहे हैं लेकिन इंदिरा हृदयेश, प्रीतम सिंह, हरक सिंह रावत का नाम भी चल रहा है। अब देखना ये है कि उत्तराखंड का नया सीएम कौन होगा।

अन्य अपटेड लगातार हासिल करने के लिए अमर उजाला फेसबुक पेज ज्वाइन करें.


No comments:

Post a Comment