Thursday, January 30, 2014

अब मिलेंगे सब्सिडी वाले 12सिलेंडर

12 will now subsidized cylinders
कैबिनेट ने सब्सिडी वाले सिलिंडरों की संख्या 9 से 12 करने के फैसले को मंजूरी दे दी है। फरवरी से सरकार के इस निर्णय को लागू किया जाएगा। इस निर्णय को लागू करने पर सरकार पर 5000 करोड़ रुपए को अतिरिक्‍त बोझ पड़ेगा।

वीरप्‍पा मोइली ने कहा ‌कि कैबिनेट ने एलपीजी सब्सिडी की रकम सीधे आधार कार्ड से जुडे बैंक खाते में हस्तांतरित करने के निर्णय पर फिलहाल रोक लगाई है।

गौरतलब है कि रियायती घरेलू गैस सिलेंडरों की संख्या बढ़ाए जाने की कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की अपील के कुछ ही देर बाद पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने प्रत्येक परिवार के लिए प्रतिवर्ष रियायती सिलेंडरों की संख्या बढ़ाकर 12 किए जाने की घोषणा कर दी थी।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की हुई बैठक में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से रियायती सिलेंडरों की संख्या बढ़ाए जाने की मांग कर चुके थे।

राहुल ने एआईसीसी की बैठक में जब कहा था कि, 'लोगों को 12 सिलेंडरों की जरूरत है, नौ सिलेंडर उनके लिए पर्याप्त नहीं हैं। देश की जनता एवं महिलाएं प्रतिवर्ष 12 सिलेंडर चाहती हैं' तो वहां मौजूद पार्टी कार्यकर्ता 'राहुल जिंदाबाद' के नारे लगाने लगे थे।

पूर्व में मोइली ने कहा था कि इस संबंध में राजनीतिक मामलों की केंद्रीय समिति (सीपीसीसी) की बैठक में कोई निर्णय लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment