Thursday, January 30, 2014

राहुल के घर का यूपीएससी छात्रों ने किया घेराव

upsc students gherao of rahul gandhi house
यूपीएससी के अभ्यर्थियों ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के घर का घेराव किया। देशभर से आए युवाओं का कहना था कि राहुल गांधी ने पिछले माह उनसे मिलने और उनकी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया था। मगर पंद्रह दिन बीत जाने के बाद भी न तो कांग्रेस उपाध्यक्ष उनसे मिले और न ही उनकी मांगें मानी गईं।

बुधवार को यूपीएससी के सैकड़ों अभ्यर्थियों ने राहुल गांधी के आवास का घेराव कर दिया। देर रात पुलिस ने सभी को वहां से हटा दिया।

प्रतिभागियों का कहना है कि वे मानव संसाधन मंत्रालय से लेकर हर जगह के चक्कर काट चुके हैं, कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। यूपीएससी के नियमों में जो बदलाव किए गए हैं, उससे हजारों लाखों युवाओं पर असर पड़ा है।

gherao

अभ्यर्थी चाहते हैं कि अंग्रेजी की अनिवार्यता के साथ ही हिंदी को भी शामिल किया जाए। जिन अभ्यर्थियों ने 2013 में परीक्षा दी है, उनको तीन और मौके प्रदान किए जाएं साथ ही उम्र में तीन साल की छूट प्रदान की जाए।

विदेशी भाषाओं को भी इसमें शामिल किया जाए। उन्होंने राहुल गांधी को मांग पत्र भी सौंपा। दरअसल पिछले साल ही यूपीएससी परीक्षा में व्यापक बदलाव किए गए हैं, जिससे काफी छात्रों और अभ्यर्थियों को परेशानी हो रही है।

No comments:

Post a Comment