Wednesday, January 1, 2014

दिल्ली: आशियाने की चाहत होगी पूरी, बनेंगे 50 हजार मकान

 Dda i'll make flat in 2014

खास-खास

डीडीए तैयार कर रहा मकान
  • इस वर्ष 50 हजार मकान निर्माण पूरा होने की उम्मीद
  • एलआईजी श्रेणी के 24660 फ्लैट इस वर्ष तैयार होंगे
  • ईडब्ल्यूएस कैटगरी के करीब 4,855 फ्लैट बनकर तैयार
  • रोहिणी में 11060, नरेला में 6580, द्वारका में 2400 फ्लैट्स
नए साल में अगर आप दिल्ली में आशियाने की चाहत रख रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) 2014 हाउसिंग स्कीम लेकर आ रहा है।

इस योजना के तहत सभी वर्ग के लिए फ्लैट्स होंगे। इसमे 1 बीएचके फ्लैट से लेकर 3 बीएचके वाले फ्लैट शामिल है।

यानी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी श्रेणी के फ्लैट्स होंगे। तीन साल के इंतजार के बाद डीडीए एक बार फिर हाउसिंग स्कीम 2014 लॉच करने की तैयारी में है।

लिहाजा लंबे इंतजार के बाद दिल्ली में आशियाने का सपना एक बार फिर सच होने वाला है।

डीडीए अधिकारियों के अनुसार दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग के पास स्वीकृति के लिए फाइल भेजी गई है, स्वीकृति मिलने के साथ ही औपचारिक घोषणा की जाएगी।

उम्मीद है कि चुनाव को देखते हुए लागू होने वाले आचार संहिता के पहले यानी फरवरी महीने में घोषणा कर दी जाए। डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार हाउसिंग स्कीम लाँच करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

जल्द ही ब्रोशर लोगों को उपलब्ध किया जाएगा। सुविधा के लिए आवेदन इंटरनेट से भी ऑन लाइन किया जा सकेगा। इस स्कीम में पूरे देश के लोग शामिल हो सकते है।

हाउसिंग स्कीम में शामिल सभी फ्लैट्स फ्री होल्ड श्रेणी के होंगे। लिहाजा आपको लीज होल्ड से फ्री होल्ड कराने के चक्कर में नहीं उलझना होगा। इनमें ज्यादातर फ्लैट्स रोहिणी, द्वारका, जसोला, नरेला आदि इलाके में होंगे।

एचआईजी व एमआईजी श्रेणी वाले ज्यादातर फ्लैट्स जिसमें मल्टीस्टोरी फ्लैट्स शामिल है आधुनिकता से लैस होंगे। मल्टीस्टोरी फ्लैट्स में लिफ्ट की सुविधा, पार्किंग व्यवस्था, हरियाली बिखेरने के लिए पार्क भी होगा।

No comments:

Post a Comment