Sunday, January 26, 2014

सानिया मिर्ज़ा ऑस्ट्रेलियन ओपन में हारीं

sania defeated in australian open
सानिया मिर्ज़ा का मिश्रित युगल का तीसरा ग्रैंड स्लैम ख़िताब जीतने का सपना टूट गया है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल का फ़ाइनल मुक़ाबला रविवार को खेला गया। इसमें भारत की सानिया मिर्ज़ा और रोमानिया के होरिया तेकाऊ की जोड़ी को फ्रांस की क्रिस्टिना मालदोवनिक और कनाडा के डेनियल नेस्टर की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-3 और 6-2 से मात दी।

फ़ाइनल का सफ़र

मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर एरिना में इस मैच का पहले सेट 28 मिनट और दूसरा सेट 30 मिनट तक चला।

सेमी फ़ाइनल में सानिया मिर्ज़ा और होरिया की तेकाऊ की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के जार्मिला ग़ाजदसोवा और मैथ्यू एडन की जोड़ी को 2-6, 6-3 और 10-2 (टाई ब्रेकर) से हराया था। यह मैच एक घंटा 13 मिनट तक चला था।

क्वार्टर फाइनल में छठी वरीयता वाले सानिया और तेकाऊ ने पाकिस्तान के एसाम उल हक कुरैशी और जर्मनी की जूलिया जार्जेस को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराया था।

इससे पहले सानिया मिर्ज़ा दो बार मिश्रित युगल ख़िताब जीत चुकी हैं। उन्होंने साल 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और साल 2012 में फ़्रैंच ओपन में महेश भूपति के साथ ये ख़िताब जीते हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स का फ़ाइनल मुक़ाबला रविवार शाम को ही खेला जाएगा। इसमें पहली वरीयता प्राप्त स्पेन के राफ़ेल नडाल का मुक़ाबला आठवीं वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के स्टैनसिल्स बारनिका के बीच होगा।

इससे पहले महिला एकल के एक घंटा 37 मिनट तक चले मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त जापान की ली ना ने 20वीं वरीय स्लोवाकिया की डोमीनिका सिबुलकोवा को सीधे सेटों में 7-6(7-3)। 6-0 से हराया था।

यह उनके करियर का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था।

No comments:

Post a Comment