Friday, January 3, 2014

मरने के वक्त गर्भवती थी गैंगरेप पीड़िता

kolkata gangrape rape victim was pregnant when death
गैंगरेप पीड़िता 16 वर्षीय लड़की की मौत के बाद कोलकाता में विरोध-प्रदर्शन के बीच राजनीतिक माहौल भी गरमाता जा रहा है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने बृहस्पतिवार को फिर दोहराया कि वह पीड़िता के परिवार की हर संभव मदद करेगी और दोषियों को जल्द से जल्द कड़ी सजा दिलाएगी।

उधर, पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। यह भी पता चला है कि मरने के वक्त पीड़िता गर्भवती थी।

इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीड़िता के परिवार को एक लाख रुपये देने की घोषणा करने के साथ स्पेशल ब्रांच के पुलिस महानिदेशक जीएस गंगवार को निर्देश दिए हैं कि वह कोलकाता जाकर पीड़िता के परिवार से मिलें और हरसंभव मदद दें।

पिछले साल अक्तूबर में आरोपियों ने पीड़िता के साथ एक नहीं बल्कि दो-दो बार गैंगरेप किया गया और गत मंगलवार को जलने के चलते उसकी मौत हो गई थी।

पहले माना जा रहा था कि गत 23 दिसंबर को उसने खुद को आग लगा ली थी, लेकिन पीड़िता ने मरने से पहले पुलिस को बयान दिया कि आरोपियों ने ही उसे आग के हवाले किया था।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूरे मुद्दे पर वाम दलों की आलोचना करते हुए कहा कि मौजूदा प्रशासन ने जितने फैसले लिए हैं, उतने पिछले 35 साल रही सरकार ने नहीं लिए। जबकि मुख्य सचिव संजय मित्रा ने सचिवालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पुलिस और राज्य सरकार पूरी तरह से परिवार के साथ है।

उन्होंने कहा, 'नववर्ष के जश्न के चलते बहुत से लोग सड़कों पर थे। बावजूद इसके हमने परिवार को पूरा सहयोग दिया। अंतिम संस्कार के समय भी उन्होंने जो कुछ मदद मांगी, हमने दी। हम उनकी वित्तीय मदद भी करेंगे।'

मित्रा ने फास्ट ट्रायल पर जोर देते हुए कहा कि यौन उत्पीड़न के मामले पर राज्य सरकार किसी तरह का समझौता नहीं करेगी। मित्रा ने कहा, 'सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

वैज्ञानिक परीक्षण से लेकर सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं और दोषियों को जल्द ही सजा मिलेगी।'

No comments:

Post a Comment