Friday, January 3, 2014

अब सौरव गांगुली दिलाएंगे रेप पीड़िता को इंसाफ

sourav ganguly demands justice for gangrape victim
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 16 वर्षीय लड़की के साथ हुए गैंगरेप और उसकी मौत पर अफसोस जताते हुए न्याय की मांग की है।

उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं पता कि क्या बोलूं और ऐसा क्यों हुआ। यह बेहद शर्मनाक है। उम्मीद है कि सरकार दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जानी चाहिए। अगर कोई उनकी मदद कर रहा है, तो उसे भी बख्शा नहीं जाना चाहिए।'

पढ़ें, 'नए साल में नई पारी की शुरुआत की ख्वाहिश'

याद रहे कि पीड़िता के साथ एक नहीं बल्कि दो-दो बार गैंगरेप किया गया और गत मंगलवार को जलने के चलते उसकी मौत हो गई थी।

'आरोपियों ने ही मुझे जलाकर मारा'

पहले माना जा रहा था कि गत 23 दिसंबर को उसने खुद को आग लगा ली थी, लेकिन पीड़िता ने मरने से पहले पुलिस को बयान दिया है कि आरोपियों ने ही उसे आग के हवाले किया था।

उधर, लड़की की मौत के बाद शहर में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने मुद्दे पर राजनीति करने की आलोचना करते हुए कहा कि वह पूरी तरह से पीड़िता के परिवार के साथ है।

मुख्य सचिव संजय मित्रा ने सचिवालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पुलिस और राज्य सरकार पूरी तरह से परिवार के साथ है।

उन्होंने कहा, 'नववर्ष के जश्न के चलते बहुत से लोग सड़कों पर थे। बावजूद इसके हमने परिवार को पूरा सहयोग दिया। अंतिम संस्कार के समय भी उन्होंने जो कुछ मदद मांगी, हमने दी।'

मित्रा ने फास्ट ट्रायल पर जोर देते हुए कहा कि यौन उत्पीड़न के मामले पर राज्य सरकार किसी तरह का समझौता नहीं करेगी।

मित्रा ने कहा, 'सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। वैज्ञानिक परीक्षण से लेकर सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं और दोषियों को जल्द ही सजा मिलेगी।' उन्होंने वाम दलों का नाम लिए बिना शव को लेकर शोक रैली निकालने की कोशिश की आलोचना की।

नीतीश ने दिए एक लाख रुपए
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीड़िता के परिवार को एक लाख रुपए देने की घोषणा की है।

साथ ही मुख्यमंत्री ने स्पेशल ब्रांच के पुलिस महानिदेशक जीएस गंगवार को निर्देश दिए हैं कि वह कोलकाता जाकर पीड़िता के परिवार से मिलें और हरसंभव मदद दें। पीड़िता का परिवार मूलत: बिहार से ही है।

गंगवार को पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों से मिलकर मामले की जानकारी लेने को भी कहा गया है।

No comments:

Post a Comment