Friday, February 7, 2014

4 लाख की मारुति सेलेरिओ, 23की माइलेज

Auto Expo 2014: Maruti Celerio hatchback launched

खास-खास

  • 23.1 किमी प्रति लीटर का माइलेज
  • पेट्रोल वैरिएंट मे ही होगी उपलबध
  • एलएक्स आई, वीएक्स आई और जेडएक्स आई वैरिएंट में उपलब्ध होगी।
  • के10 नेक्स इंजन का इस्तेमाल
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने छोटी कारों के ग्राहकों को पहली छोटी गियरलेस (ऑटोमेटिक) कार विकल्प उपलब्ध करा दिया है।

यही वजह है कि ग्रेटर नोएडा में शुरू हुए 12वें ऑटो एक्सपो का दूसरा दिन मारुति की नई कार सेलेरिओ के नाम रहा।

पढ़े, ऑटो एक्सपो में जाने से पहले ये 5 जरूरी बातें

पिछले दो साल में इसे मारुति का सबसे बड़ा लांच माना जा रहा है। साथ ही जिस तरह से कम कीमत वाली इस छोटी कार की माइलेज (23.1 किमी प्रति लीटर) का दावा कंपनी ने किया है, उससे गियरलेस कारों पर से अधिक ईंधन खपत का ठप्पा भी हट जाएगा।

सेलेरियो 3600mm लंबी और 1600mm चौड़ी है। इस कार का सीधा मुकाबला ह्यूंदै आई10 से होगा। इसका वीलबेस 2425mm है। इसके सभी वर्जन्स में पेट्रोल इंजन होंगे।

830 किलो की इस कार में वैगनआर वाला ही इंजन लगा है। इसमें पूरी तरह से अल्यूमीनियम से बना 998cc, तीन सिलिंडर्स वाला पेट्रोल इंजन है जो कि 6000rps पर 68PS की पावर आउटपुट देता है।

Maruti Celerio















कंपनी ने सेलेरिओ के विभिन्न मॉडलों की कीमत 3.9 लाख रुपये से 4.96 लाख रुपये रखी है। जबकि ऑटोमेटिक मॉडल की कीमत 4.29 लाख रुपये से शुरू होगी।

मारुति का यह कदम आने वाले दिनों में भारतीय कार बाजार में छोटी कारों के सेगमेंट में गियरलेस कारों का दौर शुरू कर सकता है।

मारुति सुजुकी के सीइओ केनिची आयुकावा ने बताया कि कंपनी हमेशा से भारत में तकनीक के जरिए नए मानदंड तय करने की कोशिश करती है। सेलेरिओ उसी का प्रतीक है।

No comments:

Post a Comment