Saturday, February 1, 2014

आज मिल जाएगा उत्तराखंड को नया सीएम

uttarakhand new cm oath ceremony on saturday
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से विजय बहुगुणा के इस्तीफे के बाद शनिवार को कांग्रेस विधानमंडल दल की बैठक बुलाई गई है। जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर नेता के नाम का फैसला छोड़ने का प्रस्ताव पारित होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से पर्यवेक्षक हरीश रावत के नाम पर विधायकों की मुहर लगवाएंगे। शाम 3-4 के बीच नए मुख्यमंत्री को राजभवन में शपथ दिलाई जाएगी।

मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे अपना इस्तीफा राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी का सौंप दिया। एक लाइन के इस्तीफे को राज्यपाल ने मंजूर कर लिया है। फिलहाल विजय बहुगुणा कार्यवाहक मुख्यमंत्री के तौर पर कार्य करते रहेंगे। इस्तीफा देने के बाद मुख्यमंत्री सीधे दिल्ली रवाना हो गए।

नए नेता के नाम पर फैसला करने के लिए कांग्रेस विधान मंडल दल की बैठक शनिवार को साढ़े 11 बजे बीजापुर गेस्ट हाउस में होगी। केंद्रीय नेतृत्व की ओर से दो पर्यवेक्षक देहरादून पहुंच रहे हैं।

बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव लाया जाएगा। जिसमें नेता चुनने का अधिकार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को दिया जाएगा। जिसके बाद पर्यवेक्षक सोनिया गांधी की ओर से सुझाए गए हरीश रावत का नाम की जानकारी देंगे। मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा हरीश रावत के नाम प्रस्तावित करेंगे जिस पर विधानमंडल दल की मुहर लग जाएगी।

शपथ राजभवन में, संबोधन परेड ग्राउंड में
प्रदेश के आठवें मुख्यमंत्री हरीश रावत को पद और गोपनीयता की शपथ शाम 3-4 बजे के बीच राजभवन में राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी दिलाएंगे। उसकेबाद हरीश रावत परेड ग्राउंड में एक बड़ी जनसभा को सम्बोधित करेंगे। हरीश रावत केसमर्थक जनसभा को ऐतिहासिक बनाने में जुटे हैं। देहरादून, हरिद्वार केअलावा बड़ी संख्या में कुमाऊं के नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और अल्मोड़ा जिलों से लोग जनसभा में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं।

विजय बहुगुणा:-इस्तीफे के पहले का बयान
पार्टी के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने राजभवन जा रहा हूं। कल विधायकों की बैठक होगी उसमें नए नेता का चयन होगा। मेरा विधायकों से अनुरोध है कि सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास करेंगे। सोनिया गांधी जिसे नेता चुनेंगी विधायक उनकेसाथ हैं।

विजय बहुगुणा: इस्तीफे के बाद का बयान
राज्यपाल जी को इस्तीफा दे दिया है। पार्टी का फैसला सर आंखों पर। प्रदेश की सेवा करने का सौभाग्य मिला। आगे भी निरंतर सेवा करता रहूंगा। विधानमंडल दल की बैठक में सर्वसम्मति से नए नेता का प्रस्ताव पास करेंगे। पूरी पार्टी एक है नए नेता के साथ है।� नए मुख्यमंत्री को मेरी शुभकामनाएं और सहयोग रहेगा।

अन्य अपटेड लगातार हासिल करने के लिए अमर उजाला फेसबुक पेज ज्वाइन करें.


No comments:

Post a Comment