Saturday, February 1, 2014

अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण 1 मार्च से

Amarnath Yatra registration to begin from March 1
श्री अमरनाथ यात्रा के लिए आगामी एक मार्च से यात्री पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी। केंद्र शासित और दूसरे राज्यों में जेएंडके बैंक, येस बैंक और पीएनबी की 425 बैंक शाखाओं में बालटाल और पारंपरिक पहलगाम रूट के लिए पंजीकरण किया जाएगा।

पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र अनिवार्य होगा। शुक्रवार को श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन एनएन वोहरा ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की।

वर्ष 2013 में पंजीकरण प्रक्रिया को 18 मार्च को शुरू किया गया था, लेकिन इस बार यात्रियों की सहूलियत के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पहले शुरू किया जा रहा है। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन कुमार चौधरी ने बताया कि पंजीकरण केंद्रों की पूरी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है।

स्वास्थ्य प्रमाण पत्र का स्वरूप भी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा। केंद्र शासित राज्यों और दूसरे अन्य राज्यों की ओर से मान्यता प्राप्त डाक्टर और चिकित्सा केंद्र से जारी स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही वैध माना जाएगा।

डाक्टरों और संबंधित चिकित्सा केंद्रों की सूची शीघ्र बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। इसमें एक फरवरी 2014 के बाद जारी होने वाला स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वैध होगा।

पंजीकरण प्रक्रिया में पहले आओ पहले सेवा पाओ की तर्ज पर यात्रियों को बाबा बर्फानी के दर्शन की सुविधा दी जाएगी। किसी को भी बिना पंजीकरण यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी।

यात्री पंजीकरण में निर्धारित तिथि और यात्री परमिट के आधार पर ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी। इस बार बालटाल और पारंपरिक पहलगाम रूट से आगामी 28 जून को शुरू होगी और रक्षाबंधन पर 10 अगस्त को संपन्न होगी।

पिछले साल नकली यात्रा पर्ची के कई मामलों के सामने आने के बाद इस बार यात्रियों की सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए यात्रा पर्ची में भी बदलाव किया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रितपाल सिंह भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment