Monday, January 13, 2014

उम्मीद से ज्यादा मिलेगा पीएफ पर ब्याज

epfo gives 8.75 interest
केंद्र सरकार ने नए साल का तोहफा देते हुए पीएफ ब्याज की दर को बढ़ाने का फैसला किया है।

आम चुनाव से पहले भविष्य निधि जमा पर 8.75 फीसदी ब्याज का तोहफा देकर सरकार ने पांच करोड़ से ज्यादा नौकरीशुदा लोगों को खुश करने का दांव चला है।

श्रम मंत्री ऑस्कर फर्नांडिस की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक में नए ब्याज दर पर निर्णय लिया गया। इस निर्णय के मुताबिक कर्मचारियों के पीएफ खाते में 2013-14 के दौरान जमा रकम पर 8.75 फीसदी ब्याज मिलेगा। जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 0.25 फीसदी अधिक है।

वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद ब्याज दर की राशि को कर्मचारियों के खाते में जमा कर दिया जाएगा। हालांकि मजदूर संगठनों के प्रतिनिधियों की ओर से ब्याज दर को नौ फीसदी करने का प्रस्ताव किया गया था। लेकिन केंद्रीय भविष्य निधि संगठन(ईपीएफओ) ने इस मांग को पूरा करने में अपनी असमर्थता जताई।

पीएफ संगठन के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में 20,796.96 करोड़ रुपए के आय का अनुमान है। नौ फीसदी ब्याज दर तय करने के लिए 1229 करोड़ रुपए के अतिरिक्त कोष की जरूरत है। श्रम मंत्री ने कहा कि पीएफ पर ब्याज ईपीएफओ के कमाई के आधार पर दी जाती है। इसलिए प्रस्तावित मांग पर आम सहमति नहीं बन पाई। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि 8.75 फीसदी ब्याज दर तय करने पर कितने कोष की जरूरत पड़ेगी।

सीबीटी की बैठक में शामिल भारतीय मजदूर संघ के प्रतिनिधि जगदीश्वर राव ने कहा कि श्रम मंत्री ने ब्याज दर में इजाफे के प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय से बातचीत करने का आश्वासन दिया है। इसके अलावा पीएफ पेंशनरों के लिए मोडिकल सुविधाएं बढ़ाने पर भी उन्होंने अपनी सहमति जताई है।

No comments:

Post a Comment