Monday, February 3, 2014

बिग बी को 'जहर' क्यों लगने लगी पेप्सी?

Big b 'poison' dart leaves Pepsi cringing
पेप्सिको इंडिया ने अमिताभ की इस बात को मानने से साफ इंकार कर दिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि पेप्सी का विज्ञापन उन्होंने इसलिए रोक दिया क्योंकि एक लड़की ने इस सॉफ्ट ड्रिंक की तुलना 'जहर' से की थी।

पेप्सिको इंडिया ने दावा किया है कि अमिताभ बच्चन के साथ 8 साल लंबा ब्रैंड ऐंबेसडर का कॉन्ट्रैक्ट समय से पहले खत्म नहीं हुआ बल्कि कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद यह विज्ञापन रोका गया।

हालांकि पेप्सी इंडिया अमिताभ बच्चन की ओर से अपने ब्रैंड की तुलना 'जहर' से किए जाने से बेहद हैरान है। कंपनी ने इस पर सवाल भी उठाया है कि अगर बिग बी को हमारा उत्पाद 'जहर' लगता था तो उन्होंने वक्त से पहले हमसे नाता क्यों नहीं तोड़ लिया?

उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान अमिताभ बच्चन ने कहा था कि उन्होंने पेप्सी की ब्रांडिंग सिर्फ इसलिए रोक दी क्योंकि एक लड़की ने इस बात पर आपत्ति जताई थी कि वे इस सॉफ्ट ड्रिंक का एड क्यों कर रहे हैं जबकि उसकी टीचर इस ड्रिंक को जहर की तरह मानतीं हैं।

उन्होंने बताया वे उस लड़की को इसका जवाब नहीं दे सके, लेकिन उस दिन एहसास हुआ कि मैं जिस उत्पाद को बढ़ावा दे रहा हूं, लोग उसके बारे में क्या सोच रखते हैं। उन्होंने ये बातें गुजरात टूरिज्म द्वारा आईआईएम, अहमदाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहीं थीं।

गौरतलब है कि साल 2002 और 2005 में बिग बी ने पेप्सी के विज्ञापन में काम किया था। कंपनी ने दावा किया है कि पेप्सिको ने 8 साल के कॉन्ट्रैक्ट के लिए हर साल बच्चन को 3 करोड़ रुपए दिए। कुल मिलाकर यह रकम 24 करोड़ रुपए होती है।

1998 में पेप्सी के साथ बच्चन का रिश्ता बना था, तब कंपनी ने उन्हें मिरिंडा लेमन का ब्रैंड ऐंबैसडर बनाया था। 2002 से 2005 के अंत तक उन्होंने पेप्सी को इंडॉर्स किया। इस दौरान वह कंपनी के कई कैंपेन में भी दिखे।

No comments:

Post a Comment