Tuesday, February 25, 2014

भटकल की हिट लिस्ट में शामिल था अक्षरधाम मंदिर

IM operatives were planning attacking on akshardham temple : NIA
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने अदालत में दाखिल आरोपपत्र में कहा कि इंडियन मुजाहिदीन के संस्‍थापक भटकल से बरामद दस्तावेजों में दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की तस्वीरें मिली हैं।

अदालत ने इस आतंकी साजिश व देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने के मामले में इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के संस्थापक यासीन भटकल उसके सहयोगी असदुल्ला अख्तर व दो अन्य के खिलाफ आईएनए की ओर से दायर आरोपपत्र पर संज्ञान भी ले लिया है।

पढ़ें: हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतं‌की दिल्ली में क्या कर रहा था?

भटकल वही शख्स है जो लादेन के वीडियो दिखाकर युवाओं को जिहाद के नाम पर गुमराह करता था। इसकी हिट लिस्ट में अक्षरधाम मंदिर व पुणे स्थित आर्मी का इलाका भी शामिल था।

पटियाला हाउस अदालत के जिला न्यायाधीश आईएस मेहता ने भटकल, असदुल्ला के अलावा मंजर इमाम व उजैर अहमद के खिलाफ अब मामले की सुनवाई 7 मार्च तय की है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हाल ही में चारों के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दायर किया था।

पढ़ें: 'आतंकी है रेप का आरोप लगाने वाली छात्रा'

आईएनए ने आरोपपत्र में कहा है कि बरामद दस्तावेजों में दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की तस्वीरें मिली हैं। साथ ही पुणे आर्मी इलाके के भी कई फोटो हैं। यह फोटो रियाज भटकल ने आतंकी असादुल्ला अख्तर को भेजे थे।

एनआईए के मुताबिक, उसने दूसरे आतंकियों के साथ मिलकर दिल्ली, दरभंगा, नांदेड़, मुंबई, पुणे, भटकल व हैदराबाद में मॉड्यूल व स्लीपर सेल तैयार किए। वह भटकल स्थित अंजुमन इंजीनियरिंग के छात्रों से भी मिला था। चार्जशीट में यह भी दावा किया गया था कि आईएम की स्थापना बाबरी मस्जिद विध्वंस व गुजरात दंगों का बदला लेने के लिए की गई थी।

आईएसआई करती है प्रबंध
एनआईए के अनुसार, आईएम को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई समय-समय पर फंड देने के अलावा उसके सदस्यों की ट्रेनिंग का भी प्रबंध करती रही है। आतंकियों से पूछताछ व बरामद दस्तावेजों से इस तथ्य की पुष्टि हुई है।

No comments:

Post a Comment