Tuesday, February 25, 2014

दीवार फांदकर भाग गए 40नाबालिग कैदी, हंगामा

40 minor prisoners escaped from juvenile home

खास-खास

बाल सुधार गृहों से भागने के कुछ मामले:
17 दिसंबर 2013: मुखर्जी नगर स्थित सेवा कुटीर बाल सुधार गृह से हंगामे के बाद 35 बाल कैदी फरार, पथराव और आगजनी में 14 बाल बाल कैदी जख्मी।
05 अक्तूबर 2013: सेवा कुटीर बाल सुधार गृह में जमकर हंगामा, मौके का फायदा उठाकर 33 बाल कैदी हुए फरार।
08 अगस्त 2013: मजनू का टीला स्थित बाल सुधार गृह में भागने की नियत से बाल कैदियों ने किया जमकर हंगामा। बाल कैदियों ने दीवार पर चढ़कर पड़ोस के घरों में किया पथराव कोई भी बाल कैदी भागने में नहीं हुबआ सफल।
राजधानी के बाल सुधार गृहों से हंगामा कर बाल कैदियों के फरार होने का सिलसिला जारी है। मुखर्जी नगर स्थित सेवा कुटीर से सोमवार शाम 40 बाल कैदी दीवार फांदकर फरार हो गए।

दरअसल, सोमवार शाम को शिकायतें मिलने के बाद कुछ नाबालिगों को मजनू का टीला स्थित बाल सुधार गृह में शिफ्ट किया जा रहा था। इससे नाराज नाबालिगों ने हंगामा कर दिया।

यह भी पढ़ें:घर के मालिक निकले सैर पर, चोरों ने किया हाथ साफ

सुरक्षा कर्मियों ने जब इन्हें रोकने का प्रयास किया तो नाबालिगों ने पथराव कर दिया और सभी फरार हो गए। सूत्रों की मानें तो फरार होने वाले नाबालिगों में एक हत्या के मामले का आरोपी व कई संगीन मामलों के बाल कैदी हैं।

बाल सुधार गृह प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि पिछले कुछ समय से कुछ बड़े बाल कैदियों के खिलाफ शिकायतें मिल रही थीं। कुछ छोटे बच्चों ने इन पर यौन शोषण के आरोप तक लगाए थे। इसके अलावा मारपीट के भी आरोप थे। इसी की वजह से हत्या व अन्य संगीन मामलों में शामिल नाबालिगों को मजनू का टीला शिफ्ट किया जा रहा था।

सोमवार को सेवा कुटीर में करीब 140 बाल कैदी मौजूद थे। इसी दौरान एक नाबालिग ने दीवार पर सिर मारकर अपना सिर फोड़ लिया और चिल्लाने लगा। शोर सुनकर आए अन्य नाबालिगों को उसने बताया कि उसके साथ मारपीट की गई है।

यह भी पढ़ें:देसी कट्टा लहरा रहा था तभी आ गई पुलिस

इस बात पर नाबालिगों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे के दौरान दूसरे नाबालिगों ने ताले में बंद अन्य बाल कैदियों को बाहर निकल लिया। इसके बाद इन लोगों ने सेवा कुटीर की ऊंची दीवार पर लगे कटीले तारों पर कंबल और तौलिए डाल दिए। इसके बाद एक-एक कर सभी फरार होने लगे।

विरोध करने पर इन लोगों ने सुरक्षा कर्मियों पर पथराव भी कर दिया। वारदात के दौरान बड़ी मुश्किल से बाकी बचे बाल कैदियों को काबू कर उन्हें अंदर लाया गया। सूत्रों की मानें तो फरार हुए नाबालिगों में पांच को वापस पकड़ लिया गया। इधर बाल सुधार गृह के अधिकारियों का कहना है कि बच्चों की गिनती की जा रही है।

No comments:

Post a Comment