Thursday, March 20, 2014

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान का हमला

taliban attacked in afganistan
अफ़ग़ानिस्तान के पूर्वी शहर जलालाबाद में तालिबान लड़ाकों ने एक पुलिस थाने और अन्य सरकारी इमारतों को निशाना बनाते हुए हमला किया है। इस हमले में कम से कम 11 लोग मारे गए हैं।

मरने वालों में ज़्यादातर पुलिस वाले हैं। वहीं सात हमलावर भी पुलिस के हाथों मारे गए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बीबीसी को बताया कि एक कार बम से पुलिस थाने को निशाना बनाया गया। इस धमाके ने आत्मघाती हमलावरों को सरकारी इमारतों पर हमला करने में मदद की।

जलालाबाद शहर में मौजूद पुलिसकर्मियों ने कहा कि संदिग्ध लोगों ने 'चौतरफ़ा' हमला किया है। इस हमले में बंदूक़धारियों, रिमोट कंट्रोल से संचालित बमों और आत्मघाती हमलावरों का इस्तेमाल किया गया। कुछ घंटों तक जारी लड़ाई के बाद शहर का अधिकतर हिस्सा बंद हो गया।


'धमाकों से दहला शहर'
नानगैरहर प्रांत के राज्यपाल के प्रवक्ता ने बताया कि सुबह तड़के हुए हमले के बाद पिछले पाँच घंटे से लड़ाई जारी थी। ऐसा बताया जा रहा है कि शहर के केंद्र में हमलावरों ने राज्यपाल के मुख्यालय और सरकारी कार्यालयों से सटे प्रमुख पुलिस थानों को निशाना बनाया है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सादिक़ सिद्दीक़ी ने बताया कि जवाबी कार्रवाई में पाँच चरमपंथी मारे गए और बचे हुए हमलावर पुलिस थाने के भीतर छिपे हुए हैं। शहर के प्रत्यक्षदर्शियों और रिक्शा चालकों ने बीबीसी को बताया कि सरकारी रेडियो टेलीविजन अफ़ग़ानिस्तान भवन को भी चरमपंथियों ने निशाना बनाया। वहाँ पर हमले के बाद गोलीबारी शुरू हो गई थी।

तालिबान ने पाँच अप्रैल से होने वाले चुनावों से पहले इस तरह के हमले की चेतावनी दी थी। नानगैरहर में मौजूद एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बीबीसी को बताया, "अभी भी पुलिस और हमलावरों के बीच लड़ाई जारी है।" एक प्रत्यक्षदर्शी मोहम्मद हबीब ने कहा कि इन धमाकों से पूरा शहर दहल गया।

No comments:

Post a Comment