Wednesday, February 5, 2014

अब इंग्लैंड के लिए नहीं खेलेंगे पीटरसन

kevin pietersen retires cricket
ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड की अब तक की सबसे हार के बाद केविन पीटरसन ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

केविन पीटरसन ने यह फैसला तब लिया जब इंग्लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने उन्हें आगामी ट्वंटी-20 वर्ल्ड कप और कैरेबियाई दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किया।

इंग्लैंड को एशेज सीरीज में 0-5 से हार का सामना करना पड़ा था। साथ ही इंग्लैंड को इस दौरे में 13 मैचों में से 12 में हार का मुंह देखना पड़ा। पीटरसन ने कहा है कि वह क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे लेकिन अब इंग्लैंड के लिए कभी नहीं खेलेंगे।

33 साल के नायाब बल्‍लेबाज केविन पीटरसन ने अपने नौ साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में 104 टेस्ट और डेढ़ सौ से ज्‍यादा वनडे मुकाबले खेले हैं। वह इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। साथ ही उन्हें क्रिकेट इतिहास में बेहतरीन बल्‍लेबाजों में शुमार किया जाता रहा है।

टेस्‍ट क्रिकेट में 32 शतकों के साथ रिकॉर्ड 13,797 रन बनाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में मिली शर्मनाक हार के बाद कोच एंडी फ्लॉवर ने पिछले दिनों खुद ही कोच पद से इस्तीफा दे‌ दिया था। वहीं फिरकी गेंदबाज ग्रीम स्वान ने एशेज सीरीज के बीच में ही संन्यास ले लिया था।

साथ ही ईसीबी ने यह ऐलान भी कर दिया है कि ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान इंग्लैंड की टीम अनुशासन तोड़ने या अन्य विवादित मामलों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जाएगी।

ईसीबी ने अपने बयान में कहा था कि ऑस्ट्रेलिया में करारी शिकस्त के बाद अब समय आ गया है कि नए‌ सिरे से टीम तैयार की जाए।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के नए मैनेजिंग डायरेक्टर पॉल डाउनटॉन ने पदभार ग्रहण करने के एक‌ हफ्ते के अंदर ही यह विवादित फैसला लिया।

No comments:

Post a Comment